मोहम्मद शरीफ – एक व्यक्ति जिसने 25000 से अधिक अज्ञात शवों का अंतिम संस्कार किया।

मोहम्मद शरीफ – एक व्यक्ति जिसने 25000 से अधिक अज्ञात शवों का अंतिम संस्कार किया।
Mohammad-Sharif

इन ब्लॉग में हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानेंगे जिसमे २५००० से ज्यादा अज्ञात और लावारिस मृत शवों का अंतिम संस्कार किया, उस व्यक्ति का नाम मोहम्मद शरीफ उर्फ़ चाचा शरीफ है।

मोहम्मद शरीफ, जिन्हे उनके लोकप्रिय नाम शरीफ चाचा से जाना जाता हैं, शरीफ चाचा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है, वे पेशे से एक साइकिल मैकेनिक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्हें लगभग 20000 से अधिक अज्ञात और लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए जाना जाता है।

वे कभी भी धर्म के आधार पर किसी भी मृत शव का भेदभाव नहीं करते और मृत व्यक्ति की धार्मिक प्रथाओं के अनुसार उसका अंतिम संस्कार करते है।

शरीफ चाचा के बड़े बेटे मोहम्मद रईस खान की 1992 में सुल्तानपुर जाते समय हत्या कर दी गई थी। जिसके पश्चात इनके बेटे के मृत शव को लावारिस समझ कर सड़क पे ही छोड़ दिया गया था, जिसे वहां के आवारा जानवरों ने खा लिया था। इस घटना के बाद, शरीफ चाचा ने किसी भी अज्ञात और लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करना शुरू कर दिया।

Mohd Sharif Known as Chacha Sharif: A man who cremated more than 25000 unknown dead bodies

Padma shri Mohd Sharif (Chacha Sharif) (Image from Bing)

शरीफ चाचा लावारिस शवों के लिए पुलिस स्टेशनों, अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों और मोर्चरी का दौरा करते रहते हैं। और यदि किसी मर्त शव को 72 घंटे तक किसी ने दावा नहीं किया तो पुलिस उस शव को शरीफ चाचा को सौंपा देती है।

शरीफ चाचा, हर लावारिस शव के धर्म के अनुसार उसका अंतिम संस्कार करते हैं। उन्होंने फैजाबाद और उसके आसपास २५००० से अधिक लावारिस शवों का अंतिम संस्कार किया है।

कई बार उन्हें आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन वे चंदा इकट्ठा करते है और चंदा इकट्ठा होने के बाद अंतिम संस्कार करने की प्रकिर्या को पूर्ण करते है।

शरीफ चाचा के सामाजिक कार्यों में योगदान देने के लिए २०२० में भारत सरकार द्वारा उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply