7 Useful Computer Tips Everyone Should Know | 7 ऐसे Computer Tips जो हर किसीको पता होने चाहिए

7 Useful Computer Tips Everyone Should Know | 7 ऐसे Computer Tips जो हर किसीको पता होने चाहिए
7 Computer Tips in Hindi

7 Computer Tips Everyone Should know explained in Hindi

चाहे आप शिक्षक हों, छात्र हों या कंप्यूटर ऑपरेटर हों, आपको इन 7 बेहतरीन Computer Tips के बारे में पता होना चाहिए। इन टिप्स को जानने के बाद आप न सिर्फ स्मार्ट बनेंगे बल्कि इन टिप्स से अपने सहकर्मियों को भी इम्प्रेस कर सकते हैं।

ये टिप्स आपके दैनिक कंप्यूटर से संबंधित कार्यों में आपके ज्ञान और गति को बढ़ाएंगे। तो आइए अपना समय बर्बाद न करते हुए नीचे दिए गए इन Computer Tips को सीखते है।

Computer Tips 1: Snip and Sketch for Screenshot

जब आपको कंप्यूटर के किसी विशेष क्षेत्र का स्क्रीनशॉट लेना होता है तो आप स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

मुझे लगता है कि आप पहले एक Prtscr (प्रिंट स्क्रीन) का उपयोग करते हैं, फिर उसे पेंट में कॉपी करते हैं, और फिर उसे क्रॉप करते हैं। वैसे ये स्मार्ट तरीका नहीं है खासकर के तब जब आपके पास Snip and Sketch (स्निप और स्केच) विकल्प उपलब्ध है।

क्या आप जानते हैं कि विंडोज़ 11 आपकी आवश्यकता के अनुसार किसी भी क्षेत्र का स्क्रीनशॉट लेने के लिए स्निप और स्किच (Snip and Sketch) प्रदान करता है?

उसके लिए बस Windows (Button) + Shift + S दबाएं या आप विंडोज़ सर्च में Snip and Sketch विकल्प की खोज कर सकते हैं। एक बार जब आप स्निप और स्केच खोलते हैं।

तो स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको क्षेत्र का चयन करने के लिए माउस का उपयोग करें। बस इतना ही, आपका स्क्रीनशॉट कॉपी कर लिया गया है। अब आप अपनी इच्छानुसार कहीं भी पेस्ट कर सकते हैं चाहे पेंट और वर्ड आदि में।

Computer Tips 1: Snip And Sketch For Screenshot

Computer Tips 2: Clipboard for Copy and Paste

मान लीजिए आप वेबसाइट पर कुछ नोट्स या कोई ब्लॉग पढ़ रहे हैं जैसे आप अभी www.Learnmoreindia.in पर हमारा ब्लॉग पढ़ रहे हैं।

और आपको ब्लॉग से कुछ महत्वपूर्ण बिंदु पसंद आए हैं जिन्हें आप अपने दस्तावेज़, एक्सेल, पावरपॉइंट इत्यादि में कॉपी और पेस्ट करना चाहते हैं। जब आप एक-एक करके कॉपी और पेस्ट करेंगे तो यह आपका बहुत समय बर्बाद कर देगा। लेकिन जब समस्या होती है तो समाधान भी होता है।

हमारे पास क्लिपबोर्ड है जो इस काम को बहुत आसान बना देगा। क्लिपबोर्ड खोलने के लिए बस Windows (Button) + V शॉर्टकट की दबाएं। एक बार क्लिपबोर्ड खुलने के बाद उन टेक्स्ट को एक-एक करके कॉपी करना शुरू करें जिन्हें आप कॉपी करना चाहते हैं।

एक बार जब आप नकल के साथ कर लेंगे। अब वर्ड में जाने के लिए उस टेक्स्ट को शुरू करें जिसे आप क्लिपबोर्ड से एक-एक करके पेस्ट करना चाहते हैं।

Computer Tips 2: Clipboard For Copy And Paste

Computer Tips 3: Emoji in PowerPoint

मान लीजिए कि आप अपने कार्यालय में किसी मीटिंग के लिए कोई प्रेजेंटेशन बना रहे हैं और आप प्रेजेंटेशन स्लाइड्स में कुछ इमोजी जोड़कर इसे आकर्षक बनाना चाहते हैं।

तो आपको बस Windows (Button) + ; (Semi Colon) की जरूरत है। यह इमोजी विंडो खोलेगा जिससे आप प्रेजेंटेशन में जो भी इमोजी जोड़ना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं।

Computer Tips 3: Emoji In PowerPoint

Computer Tips 4: Video Editor

यदि आप एक वीडियो संपादित (Video Editing) करना चाहते हैं, लेकिन आपके कंप्यूटर पर वीडियो एडिटर इंस्टॉल नहीं है।

तो कोई चिंता की बात नहीं है, विंडोज 10 आपको एक पूर्व-स्थापित मुफ्त वीडियो संपादक (Video editor) देता है जिसमें आप अपने वीडियो को संपादित कर सकते हैं। हालाँकि, यह एक बुनियादी वीडियो संपादक है लेकिन फिर भी, यह वीडियो संपादन के लिए बहुत उपयोगी है।

Computer Tips 4: Video Editor

Computer Tips 5: Lock Drive in Computer

यदि आप कंप्यूटर की ड्राइव मे बहुत गोपनीय डेटा रख रहे हैं और आपको डर है कि कोई इसे कॉपी न करले या फिर इसे देख सकता है। तो आपको बिटलॉकर फीचर (Bitlocker) का उपयोग करना चाहिए जो आपके कंप्यूटर में आपके ड्राइव को लॉक करने के लिए विंडोज़ 10 द्वारा प्रदान किया गया है।

उस ड्राइव पर राइट-क्लिक करें जिसे आप लॉक करना चाहते हैं और फिर “Turn on Bitlocker” विकल्प चुनें। फिर पासवर्ड लागू करें और प्रक्रिया को पूरा करें। इसके बाद अपने कंप्युटर को रिस्टार्ट करे। लेकिन अपना पासवर्ड मत भूलना, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी फाइलों को दोबारा एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

Computer Tips 5: Lock Drive In Computer

Computer Tips 6: Preview Panel

आपके पास किसी विशेष फ़ोल्डर में बहुत सारी फ़ाइलें हैं और आप उस फ़ाइल का नाम नहीं जानते हैं जिसे आप खोलना चाहते हैं, लेकिन आप उस फ़ाइल के अंदर की सामग्री को जानते हैं, आप जिसे खोलना चाहते हैं।

यदि आप एक-एक करके एक-एक फाइल खोलते हैं तो यह आपका समय नष्ट कर देगा। ऐसा करने के बजाय, केवल Alt+ P शॉर्टकट कुंजियों के साथ Preview Panel का उपयोग करें।

जो किसी भी फ़ाइल का चयन करते समय इसके पैनल के दाईं ओर फ़ाइलों की सामग्री का प्रीव्यू दिखाएगा। अब आप Preview Panel में फ़ाइल में सामग्री देखते हैं। एक बार फ़ाइल की पुष्टि होने के बाद इसे खोलें और अपना काम करें।

Computer Tips 6: Preview Panel

Computer Tips 7: Screen Recorder in PowerPoint

मान लीजिए आप कंप्यूटर पर कुछ कार्य कर रहे हैं और भविष्य के उद्देश्यों के लिए स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं। या आप किसी भी कारण से कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं और आपके पास किसी भी प्रकार का स्क्रीन रिकॉर्डर नहीं है।

तो आप PowerPoint कर सकते हैं। आप पावरपॉइंट (संस्करण 2016) का उपयोग कर सकते हैं जिसमें Insert Tab के तहत आपको Screen Recorder स्क्रीन रिकॉर्डर का विकल्प मिलेगा। जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Computer Tips 7: Screen Recorder In PowerPoint


हेलो दोस्तों अगर आप पावरपॉइंट सीखना चाहते हैं तो आपको हमारे पावरपॉइंट कोर्स में दाखिला लेना चाहिए जो बिल्कुल मुफ्त है। तो क्यों न इसे आजमाएं बस हमारी Learn More Pro वेबसाइट या Learn More App पर जाएं और इसे मुफ्त में नामांकित करें।

बस दोस्तों ये हैं वो 7 कंप्यूटर टिप्स जो मैं आपके साथ शेयर करना चाहता था। आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं। इसके अलावा यदि आप इसे और अधिक स्पष्टता के लिए वीडियो पर देखना चाहते हैं, तो कृपया नीचे दिया गया वीडियो देखें।

7 ऐसे Computer Tips जो हर किसीको पता होने चाहिए | For All Computer users
Learn-More-App
Download Learn More App

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply