4 Most effective Laptop Touchpad Tips | लैपटॉप टचपैड का सही उपयोग करना सीखें।

4 Most effective Laptop Touchpad Tips | लैपटॉप टचपैड का सही उपयोग करना सीखें।
Laptop Touchpad Tips

How to use laptop touchpad in Windows 10?

हेलो फ्रेंड्स, क्या आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं? अगर हाँ, तो क्या आप लैपटॉप के टचपैड (Laptop Touchpad Tips) को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका जानते हैं।

मैं आपको शर्त लगाता हूं कि 90% लोग जो लैपटॉप का उपयोग करते हैं, वे नहीं जानते कि लैपटॉप टचपैड को स्मार्ट तरीके से कैसे उपयोग किया जाए।

क्या आप यह टिप्स पता थे? इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने के बाद मुझे कमेंट्स कर के जरूर बताएं।

इस ब्लॉग में, मैं आपको लैपटॉप टचपैड का उपयोग करने के सभी संभावित स्मार्ट तरीकों की बताने जा रहा हूं, उन्हें जानने के बाद आप लैपटॉप टचपैड का उपयोग करने के मामले में प्रो यूजर बन जाओगे।

क्या आप जानते हैं कि विंडोज़ १० मे लैपटॉप की कुछ सुविधाओं को एक्सेस करने के लिए हम न केवल अपनी 1 उंगली का बल्कि 2, 3 और 4 अंगुलियों का भी उपयोग कर सकते हैं?

तो चलिए अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करते हैं और लैपटॉप टचपैड टिप्स सीखते हैं। जोकि नीचे बताए गए है।

4 Most effective Laptop Touchpad Tips | लैपटॉप टचपैड के ४ बेहतरीन टिप्स

Laptop touchpad Tips 1: टचपैड पर एक उंगली का उपयोग | Single Finger use on Touchpad

Laptop Touchpad Tips 1

ज्यादातर लोग जानते हैं कि हम लैपटॉप टचपैड पर एक उंगली का उपयोग कैसे कर सकते हैं। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे माउस लेफ्ट बटन काम करता है।

हम कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए एक उंगली का उपयोग कर सकते हैं, किसी भी फ़ोल्डर, प्रोग्राम या फ़ाइल का चयन कर सकते हैं। किसी भी फाइल या फोल्डर पर एक उंगली से टचपैड पर डबल-क्लिक करके हम उन्हें वैसे ही खोल सकते हैं जैसे हम माउस लेफ्ट बटन से करते हैं।

कर्सर मूव करे (Move Cursor): अगर हम टचपैड पर एक उंगली हिलाते हैं तो यह कर्सर को हिलाएगा।
चुनें (Select): अगर हम किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर के टचपैड पर एक उंगली टैप करते हैं तो वह उस फ़ाइल या फ़ोल्डर का चयन करेगा।
Open (ओपन): अगर हम किसी फाइल या फोल्डर को चुनकर टचपैड पर डबल क्लिक करते हैं तो वह फाइल या फोल्डर खुल जाएगा।

Laptop Touchpad Tips 2: टचपैड पर दो उंगली का उपयोग | Two Fingers use on Touchpad

2-fingers-tips
Laptop Touchpad Tips 2

हम टचपैड पर दो अंगुलियों का उपयोग दाएँ क्लिक के रूप में करते हैं और नीचे, ऊपर, बाएँ और दाएँ स्क्रॉल करने के लिए करते हैं। हम ज़ूम इन या ज़ूम आउट करने के लिए टू-फिंगर का उपयोग भी कर सकते हैं।

Right Click (राइट-क्लिक): हम टचपैड पर 2 अंगुलियों के साथ एक टैप का उपयोग करते हैं यह राइट-क्लिक विकल्प के रूप में काम करता है।

Scroll (स्क्रॉल): यदि आप टचपैड पर दो अंगुलियों को ऊपर-नीचे घुमाते हैं तो यह फ़ोल्डर/ब्राउज़र/सॉफ़्टवेयर आदि में ऊपर से नीचे स्क्रॉल करेगा और यदि आप उन्हें बाएं से दाएं ले जाते हैं तो यह बाएं से दाएं स्क्रॉल करता है।

Zoom In/Out (ज़ूम इन/आउट): टचपैड पर अपनी दो-उंगली फैलाकर हम किसी भी ब्राउज़र/फ़ाइल/सॉफ़्टवेयर के लिए अपने लैपटॉप में ज़ूम इन और ज़ूम आउट सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

Laptop Touchpad Tips 3: टचपैड पर ३ अंगुलियों का उपयोग | Three Fingers use on Touchpad

Laptop Touchpad Tips 3

हम कॉर्टाना/सर्च विकल्प तक पहुंचने के लिए टचपैड पर 3 अंगुलियों का उपयोग कर सकते हैं और सक्रिय प्रोग्राम या नया डेस्कटॉप देख सकते हैं, एक प्रोग्राम चलाने से दूसरे प्रोग्राम में भी स्विच कर सकते हैं।

Cortana/Search Option: जब हम टचपैड पर 3 अंगुलियों को एक साथ टैप करते हैं तो यह Cortana या Windows 10 में खोज विकल्प तक पहुंच जाएगा।

Active Program and New Desktop (सक्रिय कार्यक्रम या नया डेस्कटॉप): यदि हम टचपैड पर 3 अंगुलियों को ऊपर की ओर खींचते हैं तो हम सभी सक्रिय कार्यक्रम तक पहुंच पाएंगे, और साथ ही हमें नया डेस्कटॉप बनाने का विकल्प भी मिलेगा।

Switch Between Active Programs (सक्रिय प्रोग्राम के बीच स्विच करें): जब हम टचपैड पर 3 अंगुलियों को बाएं से दाएं खींचते हैं तो हम सक्रिय प्रोग्राम के बीच स्विच कर सकते हैं।

Minimize Programs (मिनिमाइज प्रोग्राम): अगर हम टचपैड पर 3 अंगुलियों को नीचे की ओर खींचते हैं तो चल रहे सभी प्रोग्राम मिनीमाइस कर सकते है।

Laptop Touchpad Tips 4: टचपैड पर 4 अंगुलियों का उपयोग | Four Fingers use on Touchpad

Laptop Touchpad Tips 4

टचपैड पर 4 अंगुलियों का उपयोग करके हम विंडोज़ 10 में अधिसूचना विकल्प तक पहुंच सकते हैं। हमें केवल 4 अंगुलियों के साथ टचपैड पर टैप करना होगा।

4 Most effective Laptop Touchpad Tips | लैपटॉप टचपैड का सही उपयोग करना सीखें।

Downloads Learn More App

Learn-More-App
Learn-More-App

11 Most useful Google Sheet Tips and Tricks in Hindi | गूगल शीट के टिप्स और ट्रिक्स

कितने अंक ला सकते है आप इस Online Free Computer Test के 20 सवालों से | अनलाइन फ्री कंप्युटर टेस्ट पार्ट-२

30 important Tally Shortcut Keys | टैली के वाउचर मे इस्तेमाल होने वाले उपयोगी 30 शॉर्टकट कीज

3 Simple ways to link PAN with Aadhar | अपने PAN को Aadhar से लिंक कैसे करे?

8 Simple Steps to Activate Google 2 Step Verification in Hindi | Google मे 2 Step Verification को कैसे सक्रिय करे?

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply