Tuesday, March 2, 2021

Web Browser क्या हैं जानिये हिंदी में? Know what is Web Browser in Hindi?

क्या आप Web Browser के बारे मैं जानते है? Web Browser क्या है? और ये कैसे काम करता है?

क्या आप Web Browser के बारे मैं जानते है? Web Browser क्या है? और ये कैसे काम करता है?

चलीऐ  जानते है की ये क्या है।

ये तो आप सब भी जानते है की आपके Computer , Laptop , Mobile , मैं पहले से ही Web Browser Install रहता है. जैसे की Google Chrome , Internet Explorer , Mozilla Firefox , या फिर कोई दूसरा भी हो सकता है।

अभी आप ये जो Information पढ़ रहे हो ये Web Browser पर ही पढ़ रहे हो| पर इस मैं सबसे जरुरी बात ये है की इसकेलिए Internet होना बोहत जरुरी है बिना Internet के आप इससे नहीं चला सकते है।

- Advertisement -

अब मैं आपको Web Browser क्या है इसके बारे मैं बताऊंगा, और ये कैसे काम करता है?

पहले तो आप एक चीज़ का ये ध्यान रखे की Web Browser एक Computer Program है। जो भी चीज़ें Internet पर Available होती है और एक User जो भी Search करता है, वो Available Web Pages मैं से Information ढूंढ कर देती है।

जैसे की इन Web Pages मैं Available Data / Information , Text Documents , Media Files (Audio , Video , Animation), Games , और भी बोहत सारी चीज़े अवेलेबल होती है। Web Browser का यही काम होता है की जो User Search करे उन्होंने Web Pages मैं से ढूंढ कर उसके सामने लाकर रख दे। और अगर इस मैं देखा जाए सब से ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Browser Google Chrome.

अगर ऐसा देखा जाए तो एक ही Website पर अलग अलग तरह के Information Available होती है।और Browser का काम होता है जो Information Upload की जा रही है उन्हें पढ़ना। जो User Search करे उन्होंने Web Pages मैं से ढूंढ कर उसके सामने लाकर रख दे।

- Advertisement -

अगर ऐसा देखा जाए तो ये Website को बनाने के लिए अलग अलग भाषाओँ का इस्तेमाल किया जाता है जो की User को समज मैं नहीं आता है की इन्हे किस तरह से बनाया जाता है।

Websites और उसके अंदर के Pages को बनाने के लिए (Web Resource) HTML का इस्तेमाल किया जाता. Web Browser इस Code को पड़ता है और उसके बाद हम उस Information को देख सकते है और पढ़ भी सकते है।

अब मैं आपको ये बताने जा रहा हूँ की Web Browser किसने बनाया है, और कब बनाया है?

Web Browser जिनहोने बनाया है उनका नाम है Tim Berners Lee ये उस वक़्त Computer मैं Data Combine करने का काम कर रहे थे। और इन्होने उसी वक़्त इस चीज़ को Hyperlink के जरिये और भी आसान कर दिया।

- Advertisement -

और मैं आपको बताऊँ Hyperlink HTML Language की एक Command है। इन्होने एक Computer के अंदर के Data को दूसरे Computer मैं लाने के लिए HTML Language का उपयोग किया।

वैसे तो HTML Commands को Special Language मैं लिखा जाता है। और हम इन Special Commands को HTML Tags कहते है।

पर इस मैं एक समस्या ये थी की ये जो TAGS थे इन्हे समझना थोड़ा मुश्किल था और हर किसी को नहीं आता था। फिर जाकर उन्होंने एक ऐसा Program बनाया जो की इन HTML TAGS को समाज सके।

जब ये Program बनाया गया उससे काम करना और User को समझने मैं आसान हो गया. ये HTML TAGS को पढ़ कर हर कोई समाज सकता था। इस Information को पढ़ना और Share करना भी आसान हो गया।

और जब Tim Berners Lee ने अपने इस प्रोग्राम को बनाया तो इन्होने इसे “Browser” नाम दिया। जिसे आज हम Web Browser के नाम से भी जानते है, और इसका इस्तेमाल भी करते है  इस तरह दुनिया का सबसे पहला Web Browser सन 1991 में बनकर तैयार हुआ था। अगर ऐसे देखा जाए तो पहले इसका नाम Web Browser के बदले इसका नाम “WWW” था। और मैं आपको बता दूँ  WWW का मतलब Full Form होता है World Wide Web होता है.

Enroll Free Computer Course

अब मैं आपको ये बताऊंगा की Web Browser कैसे काम करता?

Internet पर Available Data / Information से जुडने के लिए आपको एक Location या Addressइस की जरूरत होती है।

 

इस Location या Address को हम सब URL के नाम से जानते है। URLका जो Full Form है वो है Uniform Resource Location.

 

अगर मैं आपको बताऊँ तो किसी भी URL के दो तरीके होते है।पहला तरीका Protocols है जो  कम्प्यूटरों के बीच सूचना आदानप्रदान करने के काम करता है और दूसरा तरीका Domain Name होता है। Web Browser के जरिए से हम इन URLs पर पहुँच सकते है।

ये जो  Documents होते है इन्हे HTML Commands के जरिए लिखा जाता है। Browsers इन Special Commands मतलब HTML Tags को पढते है और उनको अच्छे से Explain करते है फिर Users यानि की हमारे सामने Information को Available करते है।

इस तरह से  हम कह सकते है कि पहले  के Web Browser के जरिए उस Location पर जाता है. फिर उस Web Browser के Location पर Available Information को पढता है और समझता है. और इसके बाद Users तक पहुँचाता है।

अगर इस तरह से देखा जाये तो सभी Web Browser के काम करने का तरीका थोड़ा अलग अलग होता है पर उस मैं जो Data / Information Available होती है वो एक जैसी होती है।

Enroll Free Computer Course

आशा है आपको इस ब्लॉग में Web Browser की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

 

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,690FansLike
3,476FollowersFollow
853,982SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles