Friday, February 26, 2021

क्या आपको Search Engine के बारे मैं पता है? Do you know about Search Engine?

 क्या आपको Search Engine के बारे मैं पता है?

क्या आपको Search Engine के बारे मैं पता है?

मैं Train के Engine के बारे मैं बात नहीं कर रहा हूँ, मैं बात कर रहा हूँ Google के Search Engine के बारे मैं. अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बताऊंगा. तो चलिए फिर शुरू करते है।

अब आपको Internet ये शब्द तो पता है ये एक छोटा सा शब्द है पर इसका काम बोहत बड़ा है। हर दिन Internet पे New Information Add की जाती है। और Data / Information Update की जाती है। और Internet पर आप कोई भी Topic पर Information Search कर सकते है. पर हम अपना मन पसंदीदा Topic कैसे Search करे?

अब मैं आपको बताता हूँ Search Engine क्या है और ये कैसे काम करता है?

- Advertisement -

सबसे पहले Search Engine जो है एक ख़ास Software Program है. Search Engine Internet पर Available Large Information से User को जो Information को Search कर के देता है।

लेकिन एक चीज़ का ध्यान रखे Search Engine किसी ख़ास Keyword या फिर Phrase की सहता से करता है. और जो Keyword या फिर Phrase Type करके Search करते है वही Information या फिर उससे से Related Information Search कर के आपको देता है। जिसे हम (SERPs) का मतलब होता है Search Engine Result Page.

Search Engine Result Page  मैं User जो Search करता है,  उसे से Related Information उसको मिलती है। जैसे की मैं आपको बताऊँ Text Documents, और Media Files मैं (Image , Video , Audio , और Animation), ये सब Available होते है. अगर आप कोई एक ही Topic को Search करते है तो Search Engine आपको लाखो करोडो Result Search करके देता है।

Enroll Free Computer Course

अब मैं आपको ये बताऊंगा Search Engine कैसे काम करता है?

- Advertisement -

Search Engine के काम करने का तरीका बोहत ही ज्यादा Digital है। और किसी भी User को Search Engine के काम करने के तरीके को समजा पाना मुश्किल है। क्यों के सभी Search Engine मैं किसी भी तरह की जानकारी (Information) को Search करने के दो तरीके होते है, जब कभी बी आप Internet पर कोई भी जानकारी (Information) Search करते है तो उसके भी दो तरीके होते है, और इन्ही की जरिये आप अपनी Information को Search करते है।

क्या आप उन दो तरीको के नाम जानते है?

मैं आपको उन दो तरीको के नाम है।

1. Keyword Search

- Advertisement -

2. Direct Search

पहले मैं आपको बताता हूँ Keyword Search क्या है? और ये कैसे काम करता है?

Keyword Search के जरिये हम जो भी Information  Search Engine के जरिये Search करते है, उन्हें कुछ ख़ास शब्द (Keyword) या फिर (Key Phrase) Search Engine मैं पहले डालना होता है।

Search Engine उन ख़ास शब्दों को अपने Database को Crawl करता है। और Hits / Sites एक आपको Information Available करके देता है. जो की उन ख़ास शब्दों से मेल रखता हो। और हर एक Web Page या फिर दूसरे Documents और Files जैसे की (Image , Video , Audio ) और भी चीज़ों पर Hyperlink होती है।

Search Engine मैं किसी भी Query से Related Information लाखो करोड़ों Hits / Sites कर के देती है। और वैसे तो Hits / Sites Search की जाने वाले ख़ास शब्द जो सबसे ज्यादा होते है पहले वही आपको मेल खा कर देता है। वैसे तो Keyword Search की लिए Google या फिर Bing Search Engine का इस्तेमाल किया जाता है।

अब मैं आपको बताता हूँ Direct Search क्या है? और ये कैसे काम करता है?

अगर ऐसा देखा जाए तो Search Engine Direct Search का हे Option Provide करते है। Direct Search के जरिये Search Engine की Directory मैं Available होता है। जैसे की Sports , Education , Science , और Entertainment और भी बोहत सारे होते है। और उन्ही मैं से कोई एक चुनते है। और ये Searching इस तरह से जारी रहती है जब तक की आपको आपकी मन पसंदीदा चीज़ न मिल जाए। वैसे तो Direct Search के लिए सबसे ज्यादा Search Engine Yahoo! Search Engine है।

अब मैं आपको Best 2 Search Engine के नाम बताऊंगा जो आपके लिए बोहत ज्यादा जरुरी है।

और वो 2 Search Engine के नाम है।

1. Google

2. Bing

पहले मैं आपको बताता हूँ Google Search Engine क्या है? और ये कैसे काम करता है?

1.       Google: – Google Search Engine जो है सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला Web Search है। और Google जो है सन 1997 मैं Launch किया गया था. और जो Google के Founder मतलब  इससे बनाने वाले २ लोग थे, पहले है Larry Page और दूसरे है Sergey Brin है।

2.       Bing: – Bing Search Engine जो है दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine है. Bing जो है वो Microsoft Company ने बनाया है।  और इससे सन 2009 मैं Launch किया गया था।

Enroll Free Computer Course

आशा है आपको इस ब्लॉग में Search Engine की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |
- Advertisement -

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,690FansLike
3,476FollowersFollow
853,982SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles