Wednesday, March 3, 2021

क्या आपको पता है Monitor क्या है | Do you know what is Monitor in Hindi

 क्या आपको पता है Monitor क्या है?

आज हम Monitor के बारे मैं जानेंगे Monitor क्या है, और ये क्या काम करता है।

Computer को चलाने (Operate) करने के लिए सभी Parts की जरुरत होती है। जैसे की आप घर पर TV देखते है, वैसे ही TV के लिए Remote, Cell, Cable, का होना जरुरी होता है, वैसे ही Computer मैं अगर देखना होतो हमें Monitor की जरुरत होती है। Monitor जो है आप अपने Office का जो भी काम कर रहे हो वो देखने के लिए या फिर Movies देखने, Games खेलने, एक दुसरे से बात करने के लिए हम Chatting का इस्तेमाल करते है। वैसे ही Monitor का इस्तेमाल Computer System मैं एक Display Unit का काम करता है।

ये बात तो आप सभी जानते है की वक़्त के साथ साथ Technology Update होती गई वैसे ही Monitor मैं भी बोहत सारे बदलाव आते गए। आज के वक़्त मैं Desktop Computer अलग अलग Variety मैं मिल रहे है, उन मैं जो Technology इस्तेमाल की जाती है, जैसे की CRT Monitors, और Latest मैं LCD, LED, और OLED Monitors का इस्तेमाल किया जाता है।

- Advertisement -

अगर आपको किसी भी Monitor की Performance के बारे मैं जानना है तो उसके कई तरह के Parameters होते है जैसे की Resolution, Dot Pitch, Contrast Ratio, Luminescence, Contrast Ratio, Response Time, Refresh Rate, और Power Consumption है. Monitor के कुछ ऐसे Problem जो आते रहते है. जैसे की Dead Pixel, Blurred Screen, PhoshPor-Burn है।

अब मैं आपको ये बताऊंगा Monitor क्या है?

आप ध्यान रखे Computer Monitor जो है Display Unit भी कहा जाता है। एक और बात ये की Monitor जो है ये एक Output Device है। और ये CPU की सभी Information को Monitor पे Show करता है। ये भी एक Interface की तरह CPU और Computer User की बिच काम करता है। इस मैं एक Cable को Connect किया जाता है, और Video Adapter के साथ या फिर Video Card जैसे की Computer के Motherboard के साथ Setup किया जाता है।

वैसे देखा जाए तो Monitor और TV मैं जाएदा फर्क नहीं है। बस फर्क इतना है की Monitor मैं TV की तरह Channel नहीं बदल सकते है, और वहीँ ये चीज़ TV मैं Available होती है।

- Advertisement -

और Monitor मैं Higher Display Resolution होता है, पर TV मैं नहीं। और एक High Display Resolution की वजह से छोटे Letters और Fine Graphics को आसानी से देख सकते है।

और आप Monitor को अलग अलग नाम से भी बुला सकते है। जैसे की Screen, Display, Video Display, Video Display Terminal, Video Display Unit, या फिर Video Screen.

और लर्न मोर प्रो के कोर्सेस पे है ९०% से ९५ % डिस्काउंट (कंप्यूटर कोर्सेस )  

90% To 95% Discount on New Courses Hurry Up !

- Advertisement -

क्या आपको पता है Monitor किसने बनाया है?

अब मैं आपको बताता हूँ जिन्होंने ने Monitor को बनाया है उनका नाम है, Karl Ferdinand Braun  ने बनाया था। ये वो है जिन्होंने Cathode Ray Monitor बनाया था। और ये सन 1897 मैं बनाया था। इन्होने सब से पहले Cathode Ray Tube बनाया था।

अब हम ये देख्नेगे Monitor काम क्या करता है?

Computer Monitor एक तरह का Display Adapter होता है जो की Computer के Video Card से Processed किया जाता है। जिससे Information Display होती है. पर एक चीज़ का ये ध्यान रखे Video Card या फिर Graphics Card Convert करता है तो वो Binary Information को 1s और 0s से Image मैं तब आप Images को आसान तरीके से Directly भी Connected Monitor मैं Display होता है।

इसलिए तो Computer मैं Monitor का सबसे बड़ा काम होता है Display करना। और जो Video Graphical Information जो Computer के Graphics Adapter से Generate होता है. इससे Computer User को अपनी तरफ Interact करता है. और याद रखे की ये एक Output Device है. और इससे Video Display Unit भी कहा जाता है।

LEARN MORE PRO CLICK HERE

आशा है आपको इस ब्लॉग में Monitor की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |
- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,690FansLike
3,476FollowersFollow
853,982SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles