Wednesday, March 3, 2021

Operating System नहीं होती तो हिंदी में ? । If there is no operating system in Hindi

आज मैं आपको बताऊंगा की Operating System क्या होता है।

एक Computer को चलाने के लिए Mouse, Keyboard, Monitor, CPU, इन चीज़ों के जरुरत होती है वैसे ही। Computer में अगर Operating सिस्टम ना होतो हम Computer नहीं चला सकते। फिर वो Computer  घर में शो पीस की तरह रहेगा।

अगर आपको Computer को चलना है तो इस में Operating  System होना बोहत जरुरी है। और एक चीज़ का आप ये ध्यान रखे Computer की भाषा में इसे Operating System कहते है। और अगर आपको इस Word को Short में बोलना रहा तो आप इसे (OS) बोल सकते है।

और में आपको बताऊँ अगर आपको Computer, Laptop और Mobile इस्तेमाल करते है, तो इन में Android, Windows, Mac, Linux etc. ये जितने भी नाम है, इनका सिर्फ एक हे नाम है और वो है Operating System।

अगर आप नया Cell (Mobile) लेते है इस में आपको Android का New Version Update मिलता है। और वो है Android Oreo और अगर आपके पास Computer या फिर Laptop है तो उस में Windows 7, Windows 8  Windows 10, Windows XP, Mac OS, ये सभी Operating System है।

- Advertisement -

और  इन में से जो Operating System आपने अपने Computer में Install किया होगा। पर बोहत ही काम लोग होते है जो इनके बारे में जानते है। ये जो Operating System है ये एक तरह का Interface है और ये End User और Hardware के बिच का काम करता है।

 आप में से बोहत ही कम लोग होंगे जिनको इनके बारे में कम पता रहेगा की इनके Types क्या है?

  • और इनका इस्तेमाल क्या है?
  •  और ये क्या काम करते है?

में आपको सबसे पहले ये बताऊंगा Operating सिस्टम क्या है?

Operating System एक System Software है। सभी लोग इसे छोटे नाम से बोलते है और वो OS है। Operating System एक System Software है जो End User और Computer Hardware की बिच में Interface का काम करता है।

जैसे की आप Computer को चलते है, तो आप Mouse से Computer को Operate करते है, Mouse से Click और कोई भी Document, Software को ओपन करने के लिए Double Click करना और Keyboard से Type करते है। और Word, Excel, PowerPoint, etc. जब आप Software का इस्तेमाल करते है। और इन की Files को Save करते है. Songs सुनते है। ये सब जब आपके Computer में Operating System रहेगा तब आप ये सब कर सकते है। बिना Operating System के Possible नहीं है।

- Advertisement -

जब आप Computer या Laptop खरीदना चाहते है तो आप जहाँ से ख़रीदे आप पहले ये पूछिए इस में कोनसा OS है। और अभी Latest में Windows 10 चल रहा है. आप इस चीज़ का ध्यान रखे। और याद रखे बिना OS के वो Computer या Laptop कुछ काम का नहीं रहेगा।

ये Operating System को System Software क्यों बोला जाता है में इसका मतलब आपको बता दूँ। जब आप Computer में कोई भी Software इस्तेमाल करते है तो उसे User Software मतलब Application Software भी कहा जाता है। और एक चीज़ का आप ये ध्यान रखे बिना OS के आपके Computer या Laptop में कोई भी Software नहीं चल सकते।

ये जो OS है Computer के Hardware के बिच End User मतलब Interface का काम करता है। Operating System का सबसे जरुरी काम होता है, की वो Mouse और Keyboard से Data लेता (Input) करता है।

और आप एक चीज़ का ये ध्यान रखे ये Operating System आपको तब दिखाई देगा जब आप Computer को चालू (On) करोगे व फिर बंद करते वक़्त भी दिखाई देता है। और जब आप इसमें सॉफ्टवेयर Install करते हो और उनका इस्तेमाल करते हो। जैसे की Ms-Word, Photoshop, Coreldraw, Filmora, Typing, VLC Media Player, और Games etc. और जब इतने सारे Software Computer में Install करते हो। इन सबको Manage करने के लिए Operating System को बनाया गया है।

और लर्न मोर प्रो के कोर्सेस पे है ९०% से ९५ % डिस्काउंट (कंप्यूटर कोर्सेस )  

- Advertisement -

90% To 95% Discount on New Courses Hurry Up !

अब मैं आपको ८ Operating System के नाम बताता हूँ. जो की शायद हे आपको पता हो।
  •  माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Windows)
  • गूगल्स एंड्राइड ओ एस (Google’s Android OS)
  • एप्पल आए ओ एस (Apple iOS)
  • एप्पल मैक ओ एस  (Apple MacOS)
  • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम (Linux Operating System)
  • रेड हॅट (Red Hat)
  • सन कोबाल्ट (Sun Cobalt)
  • सोलारिस (Solaris)

दोस्तो Windows 10 की ये टिप्स एण्ड ट्रिक्स जरूर देखें।

Special Offer on Our Courses

LEARN MORE PRO CLICK HERE

आशा है आपको इस ब्लॉग में Operating System की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |
- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,690FansLike
3,476FollowersFollow
853,982SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles