Saturday, February 27, 2021

Computer का इतिहास क्या हैं हिंदी में । What is the history of computer in Hindi

 Computer की History

आसान भाषा में अगर में बताऊँ तो Computer एक Electronic यंत्र (Device) है। पर ये बात आप सभी को पहले से पता है, की Computer एक Electronic Device है। पर आपको सिर्फ इतना ही पता है। पर आज में Computer को Detail में बताऊंगा (Explain) करूँगा।

में जानता हूँ आपको Computer के बारे में पूरी जान कारी नहीं है। आपको सिर्फ थोड़ा हे Knowledge है। पर आज में बताऊंगा। Computer क्या है? Computer कैसे काम करता है? Computer किसने बनाया है? और Computer में कितने बदलाव हुवे और इतने सालों में हमने क्या नया देखने मिला है।

आज के Modern ज़माने में Computer का बोहत जायदा इस्तेमाल किया जाता है। और बड़े बड़े scientist कई सालों से इस पर अभी भी काम कर रहे है। और इसे बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे है।

- Advertisement -

What is Computer – कंप्यूटर क्या है?

Computer एक ऐसा Electronic Device इस में जो Commands / Orders दिए जाते है ये उसी तरह से काम करता है.Computer को इस तरह से बनाया गया है की हम इस में काम भी करे और जो हमारा Data है उसे Store कर के रखे. सब से जरुरी बात Computer ये जो शब्द है ये Latin के Computare से लिया गया है।  इसका मतलब होता है Calculation करना या फिर आप इससे गणना करना।

क्या आप जानते है? Computer तीन तरीको से काम करता है। पहला काम Data को लेना मतलब होता है Input करना। दूसरा काम होता है Computer Data को Processing करता है। और तीसरा काम होता है हमने Data Input किया और फिर वो Process हुवा उसके बाद आपके Computer Screen पे दिखाई देता है। जिसे हम Output भी कहते है।

 

और लर्न मोर प्रो के कोर्सेस पे है ९०% से ९५ % डिस्काउंट (कंप्यूटर कोर्सेस )  

- Advertisement -

90% To 95% Discount on New Courses Hurry Up !

 
- Advertisement -

आप जो Computer देखते है और उसका इस्तेमाल करते है। क्या आप जानते है Computer किसने बनाया है?

अब में आपको बताता हूँ Computer किसने बनाया है?

जिन्होंने Modern Computer बनाया है उनका नाम है Charles Babbage।  इन्होने सबसे पहले Mechanical Computer को डिज़ाइन किया था। जिसे Analytical Engine के नाम से भी जाना जाता है। और जब इस में Data डालना रहता था तो Punch Card की मदद से Data को Insert किया जाता था।

आप Computer को Advance Electronic भी कह सकते है। और जो Computer Operate करते है उन्हें User भी कहा जाता है। जो की Raw Data के Input के तोर पर User से लेता है।Computer फिर उस Data को Program (Set of Instruction) से Process करता है.और आखरी काम Output देखने का होता है। और ये दोनों काम Numerical और Non Numerical (Arithmetic and Logical) Calculation का Process करता है।

अब में आपको बताऊंगा Computer इस Word का Full Form क्या होता है?

वैसे तो Computer का कोई Full Form नहीं है.बस २ काल्पनिक Full Form है।

  • C- Commonly, O-Operating, M-Machine, P-Particularly, U-Used for, T-Technical and E-Educational, R-Research.
  • C- Commonly, O-Operated, M-Machine, P-Particularly, U-Used for, T-Technical and E-Educational, R-Research.

Computer History

Computer कब आया है इस बात कोई सही से पुष्टि नहीं है। Computer को कब बनाया गया है.वैसे तो Computer का Development और Generation के द्वारा बताया गया है। Computer को ५ भाग में बनाया गया है।

 
Special Offer on Our Courses 

LEARN MORE PRO CLICK HERE

आशा है आपको इस ब्लॉग में Computer History की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |
- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,690FansLike
3,476FollowersFollow
853,982SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles