Learn More

20 Most Useful Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi

Tally Prime Keyboard Shortcut Key in Hindi – दोस्तों, अगर आप एक Tally Prime यूजर है तो यह Tally Prime Shortcut Keys का ब्लॉग स्पेशल आपके लिए है।

आज हम इस पोस्ट में आपको Tally Prime मे ज्यादातर उपयोग होने वाली सभी Tally Prime Shortcut Keys को बताने वाले है।

ये सभी Tally Prime Shortcut Keys in Hindi आपको Tally Prime का यूज करते समय आपके महत्त्वपूर्ण समय को बचाएंगे और आपको टैली मे स्मार्ट और सुपर यूजर बनाने मे मदतगार साबित होंगे।

Tally Prime kya Hai? | What Is Tally Prime Software?

Tally Prime, Tally Solutions Company का ही Product है जिस में आपको नए (New) User Experience, एक नया New Look और कुछ Additional नए New Features Introduced किए गए है।

जिसकी मदद से आप अपने Accounting के Work को Easily Manage कर सकते है। Tally Prime मे आपको Go To, Switch To और Various Types के Additional नए New Features देखने को मिलने वाले है।

आप हमारा यह लेख What Is Tally Prime? जरुर पढे।

चलिए फिलहाल हम Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi को देखते है।

Tally Prime
Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi

20 Useful Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi

तो दोस्तों जैसा कि मैंने ऊपर बताया मैं आपको 20 बड़े ही काम के Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi मे बताने वाला हु। तो आपको नीचे टेबल Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi के 20 shortcut कीज की लिस्ट दे दी गई है।

SR NO.Shortcut KeyAction / Work
1ESCTally Prime मे किसी भी विंडो से बाहर आने के लिए या फिर किसी भी Menu से Exit करने के लिए ESC बटन का उपयोग किया जाता है।
2EnterTally Prime मे किसी भी मेनू मे जाने के लिए या फिर किसी टास्क को पूरा करने के लिए भी Enter बटन का उपयोग किया जाता है। 
3ALT + DTally Prime मे किसी भी Ledger या Voucher या फिर company को डिलीट करने के लिए इस शॉर्टकट कीज का उपयोग किया जाता है लेकिन उसके लिए हमे पहले उसके Alteration mode मे होना चाहिए।
4ALT + KTally Prime मे Company Menu मे जाने के लिए इस शॉर्टकट कीज का उपयोग करे।
5ALT + K > CTRL + F3 यदि आप Tally Prime मे किसी कंपनी को shut यानि बंद करना चाहते है तो पहले Company Menu: ALT+K मे जाए जाए फिर CTRL+F3 का उपयोग करते हुए उस कंपनी को बंद कर सकते है। 
6ALT + K > ALT + F3यदि आप Tally Prime मे किसी कंपनी को Select यानि चुनना चाहते है तो पहले Company Menu: ALT+K मे जाए जाए फिर ALT+F3 का उपयोग करते हुए उस कंपनी को चुन सकते है और उसका उपयोग कर सकते है। 
7F4 Tally Prime मे F4 का उपयोग Contra Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।
8F5Tally Prime मे F5 का उपयोग Payment Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।
9F6Tally Prime मे F6 का उपयोग Receipt Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।
10F7Tally Prime मे F7 का उपयोग Journal Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।
11F8Tally Prime मे F8 का उपयोग Sales Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।
12F9Tally Prime मे F9 का उपयोग Purchase Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।
13F2Tally Prime मे F2 का उपयोग ज्यादातर Voucher के अंतर्गत दिनांक यानि Date को बदलने के लिए किया जाता है।
14ALT+F2Tally Prime मे ALT+F2 का उपयोग ज्यादातर Voucher के अंतर्गत Period को बदलने के लिए किया जाता है।
15F11Tally Prime मे F11 के उपयोग से हम बहुत छुपे हुए Features यानि विकल्पों को देख सकते है और जरूरत होने उन्हे सक्रिय भी कर सकते है।
16F12Tally Prime मे F12 के उपयोग से हम बहुत छुपे हुए Features यानि विकल्पों को देख सकते है और जरूरत होने उन्हे सक्रिय भी कर सकते है।
17CTRL+A Tally Prime मे किसी एक्शन को पूरा करने के लिए जैसे Ledger को बनाने के लिए, Voucher मे एंट्री दर्ज को पूरा करने के लिए, किसी सेटिंग या feature को सक्रिय करते समय उस एक्शन को पूरा करने के लिए CTRL+A का उपयोग करते है।
18CTRL+HTally Prime मे Voucher के Mode को बदलने के लिए हम CTRL+H का उपयोग करते है। 
19CTRL+C Tally Prime मे किसी भी Ledger और Group को बनाने के लिए CTRL+C का उपयोग करते है।
20CTRL + QTally Prime से बाहर आने के लिए CTRL + Q का उपयोग करते है।
Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi

Frequently Asked Questions | सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

टैली क्या है?

टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे बिक्री, वित्त, निर्माण, खरीद और इन्वेंट्री जैसे आपके सभी व्यावसायिक कार्यों को स्वचालित और एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आसानी से टैली कैसे सीख सकते हैं?

आप हमारे नीचे दिए गए प्लेटफॉर्म से आसानी से टैली सीख सकते हैं:

यूट्यूब चैनल से सीखे: Tally Tutorial

ब्लॉग सीखे: https://learnmoreindia.in/category/tally-tips/

हमारा टैली कोर्स चेक करें: टैली प्राइम फुल कोर्स

टैली कोर्स क्या है?

टैली मूल रूप से एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो छोटे और बड़े उद्योगों द्वारा लेखांकन उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है यह एक लेखा सॉफ्टवेयर है जहां सॉफ्टवेयर की सहायता से सभी बैंकिंग और लेखा परीक्षा, लेखा कार्य किए जाते हैं।

Tally Course from Beginners to Advance : Language: Hindi

टैली प्राइम और टैली ERP9.0 में क्या अंतर है?

टैली प्राइम और टैली ERP मे अंतर जानने के लिए हमारा यह विडिओ देखें।

टैली में गोल्डन रूल क्या है?

टैली मे गोल्डन रूल को सीखने के लिए हमारा यह 3 Golden Rules Of Accounting Explained In Hindi ब्लॉग पढे जहां हमने पूरी डीटेल जानकारी दी है।

क्या टैली सीखना मुश्किल है?

नहीं, टैली सीखना कठिन नहीं है। यदि आप लेखांकन की मूल बातें जानते हैं तो यह एक साधारण लेखा सॉफ्टवेयर है। … जीएसटी के आने के बाद, टैली कुछ बदलावों के साथ विकसित हुआ है, इसलिए आपको उद्योग से संबंधित पाठ्यक्रम के साथ एक प्रतिष्ठित संस्थान से उन्नत तकनीकों को सीखने की जरूरत है। टैली को लोकप्रिय रूप से एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है।

टैली का आविष्कार किसने किया?

भारत गोयनका ने बिना किसी कोड के ‘द अकाउंटेंट’ नामक एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित किया। उन्होंने और उनके पिता ने मिलकर 1986 में Peutronics की शुरुआत की – 1988 से इसका नाम बदलकर Tally कर दिया गया। नवीनतम संस्करण Tally 9 है जो दुनिया का पहला समवर्ती बहुभाषी व्यापार लेखा और सूची सॉफ्टवेयर है।

टैली के फ्री नोट्स कहाँ से डाउनलोड कर सकते है?

यदि आप टैली से जुड़े नोट्स फ्री मे पान चाहते है तो हमारा Telegram Channel: Learn More जॉइन करे।

टैली के फ्री टेस्ट कहाँ दे सकते है?

यदि आप टैली के बारे मे अपना ज्ञान जाँचना चाहते है तो इस लिंक पे जाके क टैली के फ्री टेस्ट दे सकते है। https://learnmoreindia.in/category/online-test/tally-online-test/

Spread the love

1 thought on “20 Most Useful Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi”

  1. Sir Kya please mujhe ye bta sakte ki ham ladger ko kaise pahchane ki kon sa ledger kis list of group me jayega

    Reply

Leave a Comment