HomeMobile Tipsमोबाइल फोन के 12 तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे, जानने के...

मोबाइल फोन के 12 तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे, जानने के लिए पढ़ते रहें

Date

View

- Advertisement -

1. मोबाइल फोन से पहली कॉल 3 अप्रैल 1973 को की गई थी।  

इसे मोटोरोला के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने न्यूयॉर्क की सड़कों पर एक मोबाइल फोन से बनाया था।

२. पहला “स्मार्टफोन” 1997 मे बना था ।

 हम Ericsson GS88 “Penelope” मॉडल के बारे में बात कर रहे हैं जो पहला मोबाइल फोन है जिसे “स्मार्टफोन” कहा जाता था।

३. सबसे अधिक बिकने वाला मोबाइल फोन Nokia 1100 है।

आज तक, 250 मिलियन इकाइयाँ बिक चुकी हैं, और इसे अब तक के सबसे कठिन फोनों में से एक माना जाता है, जो शायद इस सफलता कारण है।

४. घड़ियाँ और अलार्म घड़ियाँ गायब हो जाएँगी क्या आपको सच में ये याद हैं?

कुछ आंकड़े कहते हैं कि लगभग 60% उपयोगकर्ताओं ने इन घड़िया और अलार्म घड़ियों का उपयोग करना बंद कर दिया है और उन्हें उन स्मार्टफ़ोन में शामिल घड़ी और अलार्म घड़ी सुविधाओं से बदल दिया है। और वे जल्दी ही मार्केट के गायब हो जाएंगे।



५. मोबाइल फोन की लत की बीमारी है और इसे नोमोफोबिया कहा जाता है

लगभग 200,000 मिलियन मनुष्य इस फोबिया से पीड़ित हैं और कुछ ऐसे लोगों के डर के रूप में जो अपने मोबाइल फोन के बिना अपना घर छोड़ने से डरते हैं।

६. हम दिन में औसतन 150 बार अपने मोबाइल फोन की जांच करते हैं

हालांकि यह बहुत संभावना है कि नोमोफोबिया से पीड़ित लोग औसत से बहुत अधिक बार ऐसा करते हैं, ऐसा कहा जाता है कि हम औसतन हर 6 मिनट में अपने फोन की जांच करते हैं। क्या आप अभी अपना पकड़ रहे हैं?

७. हमारी दुनिया में लोगों की तुलना में पहले से ही अधिक मोबाइल फोन हैं

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दुनिया में मोबाइल फोन रखने वालों की संख्या लगभग 5,000 मिलियन बहुत अधिक है, और जैसे-जैसे हम बात कर रहे हैं यह बढ़ रहा है और प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास औसतन लगभग 1.5 फोन हैं, जिसका अर्थ है कि मोबाइल लाइनों की संख्या स्थित है। 7,500 मिलियन के करीब, और दुनिया में 7,350 मिलियन लोग रहते हैं।

८. दुनिया के सबसे महंगे मोबाइल फोन की कीमत है… 95.5 मिलियन डॉलर!

यह फाल्कन सुपरनोवा पिंक डायमंड IPhone 6 है, जिसमें 18 कैरेट सोने से बना केस है और इसके पीछे एक बड़ा गुलाबी हीरा है। हमारे लिए भाग्यशाली, इस फोन का एक अधिक किफायती संस्करण भी है, जिसे आप केवल 48.5 मिलियन डॉलर में खरीद सकते हैं।



९. मोबाइल फोन में टॉयलेट फ्लश से ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं।

कई अध्ययनों के अनुसार, मोबाइल फोन की स्क्रीन पर पाए जाने वाले बैक्टीरिया की संख्या शौचालय के कटोरे में पाए गए बैक्टीरिया से 20 और 30 गुना अधिक है। तो इसे अपने मुंह से दूर रखने का यह एक अच्छा कारण है, क्या आपको नहीं लगता?

१०. ब्लूटूथ शब्द एक नॉर्डिक राजा से आया है।

यह 10 वीं शताब्दी के डेनिश और नॉर्वेजियन राजा, हेराल्ड ब्लाटैंड के बारे में है, जिसका अंग्रेजी में गलत तरीके से हेराल्ड ब्लूटूथ के रूप में अनुवाद किया गया है।


समय आपका, जगह आपकी, ज्ञान हमारा
Learn Any Time, Learn Any Where



- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सतीश धवले

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं। यदि कंप्यूटर का कोई नया कोर्स करना चाहते है। तो हमारी वेबसाइट पे जरूर जाये। जहाँ कई ढेर सारे सस्ते और अच्छे कोर्स खरीद सकते है

जरूर पढे

सबसे लोकप्रिय