12 Amazing Google Apps जो हर स्टूडेंट को मालूम होना चाहिए | Google Tips

12 Amazing Google Apps जो हर स्टूडेंट को मालूम होना चाहिए   | Google Tips
12 Amazing Google Apps

Google के 12 Amazing Google Apps जो हर स्टूडेंट को मालूम होने चाहिए।

दोस्तों Google को आज के समय मे कौन नहीं जानता है। Google का उपयोग आज के समय मे हर कोई किसी ना कसी कारण करता ही है चाहे कुछ इंटरनेट पे जानकारी ढूँढ़नी हो या फिर Google Maps मे कोई पता खोजना हो।

Google से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे इसके बारे मे मालूम हो अगर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, तो उसे Google के बारे जरूर ही पता होगा।

Google का उपयोग ज्यादातर जानकारी खोजने के लिए किया जाता है, लेकिन Google इंटरनेट पे जानकारी देने के अलावा भी कई ढेर सारी सुविधा देता है। Google काफी ऐसे Apps है, जो ढेर सारी अलग अलग प्रकार की सुविधा देने का काम करते है।

इन्ही सभी Google Apps को हम एक एक करके नीचे समझेंगे।

12 Amazing Google Apps You Should Know | Google Tips

1. Google Chrome

चाहे आप एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस का उपयोग कर रहे हों, Google Chrome आपके लिए जरूरी है। हालाँकि, Firfox, Opera आदि सहित कई मोबाइल ब्राउज़रों उपलब्ध है, लेकिन Chrome आपको तेज़, उपयोग में आसान और सुरक्षित वेब ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करता है।

यह आपके सभी बुकमार्क को आसानी से सिंक करता है, आपके सभी पासवर्ड सहेजता है और आप बिना क्रैश हुए एक बार में हजारों टैब लोड कर सकते हैं। यही कारण है कि अधिकांश अन्य ब्राउज़रों की तुलना में Google Chrome ब्राउज़र का उपयोग करते हैं। यह Google Apps का एक बेहतरीन एप है।

GOOGLE क्रोम ब्राउज़र के काम के SHORTCUTS
Google Chrome के नोटिफिकेशन्स से परेशान हो, तो करे ये काम।

2. Google Drive

चाहे आप स्टूडेंट हो या फिर एक कर्मचारी, और आप किसी प्रोजेक्ट पे काम कर रहे है जिसे आप ऑफिस और घर दोनों ही जगह पे काम कर रहे है, तो आप अपने दस्तावेज़ों के साथ-साथ बहुत सारी फाइलों को Google Drive पे स्थापित कर सकते है।

जो कि उपयोग करने के लिए मुफ़्त है और आप अपनी फ़ाइलों को मोबाइल या टैबलेट या कंप्युटर सहित किसी भी डिवाइस से इस Google Apps का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं।

क्या हम गूगल ड्राइव में भी फाइल हाईड कर सकते है? Hide File In Google Drive

3. GMail

चाहे आप ऑनलाइन काम कर रहे हों, व्यवसाय चला रहे हों या दूसरों के साथ संवाद करना चाहते हों, आपको एक चीज़ चाहिए: ईमेल। जीमेल निस्संदेह सभी ईमेल ऐप्स का राजा है जिसका उपयोग लाखों लोग ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए करते हैं। यह Google Apps का सबसे उपयोगी एप है।

Google मे 2 Step Verification को कैसे सक्रिय करे?

4. Google Keep

Google Keep एक नोट लेने वाली सेवा है जिसे Google द्वारा विकसित किया गया है। इसमे आप अपने सभी नोट्स को सहेज सकते है। और इसे Google द्वारा लोगों को ऑनलाइन नोट्स लेने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया था। अपने नोट्स को सहेजने के लिए आपको इस Google Apps को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

5. Google Maps

Google Maps को शायद ही कोई आज के जमाने मे नहीं जनता हो। Google Maps को आज के समय काफी कॉम्पनियों द्वारा भी नेवीगेशन के लिए उपयोग किया जाता है।

यदि आप किसी ऐसे स्थान पे यात्रा कर रहे है, जहां के बारे मे आपको बिलकूल भी जानकारी नहीं है, तो ऐसे मे Google Map आपको अनजान स्थान और जगहों पे भटकने से बचा सकता है। तो अगली बार आप जब भी यात्रा पे जाए तो इस Google Apps का उपयोग जरूर करे।

6. Google Lens

जिस तरह हमे किसी जानकारी को ढूढ़ना होता है तो हम Google Search मे जाके सर्च करते है और फिर Google हमारे द्वारा सर्च किए सवाल का जवाब हमे खोज के देता है। ठीक उसी यदि हमारे पास ऐसा चित्र है जिसके बारे मे हमे बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो हम Google Lens मे उसे डालना होता है और Google Lens उस चित्र से सारी जानकारी हमे खोज के देता है।

सीधे शब्दों मे कहा जाए तो किसी भी चित्र के द्वारा जानकारी को खोजने के लिए इस Google Apps: Google Lens का उपयोग किया जाता है।

7. Google Docs

Google Docs बिल्कुल MS Word की तरह ही काम करता है वो भी ऑनलाइन की सुविधा के साथ। जिसे आप किसी भी डिवाइस से कही भी इंटरनेट के साथ एक्सेस कर सकते है। इसका उपयोग दस्तावेज बनाने के लिए, लेटर, आर्टिकल लिखने के लिए कर सकते है

और जरूरत होने पे आप इसे Offline मे इस्तेमाल करने के लिए डाउनलोड भी कर सकते है।

8. Google Slides

Google स्लाइड, Google द्वारा विकसित एक प्रेजेंटेशन टूल है जो आपको मुफ्त में ऑनलाइन प्रेजेंटेशन बनाने में मदद करता है। यह ऑनलाइन प्रस्तुतियों के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे Google ऐप्स में से एक है।

यह एक निःशुल्क Google स्लाइड ऐप भी प्रदान करता है जो आपके Android फ़ोन, iPhone डिवाइस या टैबलेट का उपयोग करके प्रस्तुतीकरण बनाने, संपादित करने और दूसरों के साथ सहयोग करने में आपकी सहायता करता है।

9. Google Sheets

Google Sheet एक स्प्रैडशीट प्रोग्राम है, जो आपको मुफ़्त में ऑनलाइन स्प्रैडशीट बनाने देता है। यह लगभग MS Excel की तरह ही काम करता है।

Google Sheet का उपयोग करके, आप रंगीन चार्ट और ग्राफ़ बना सकते हैं, Data को संपादित कर सकते हैं, साझा कर सकते हैं और सहयोग कर सकते हैं। यदि आप एमएस एक्सेल के लिए एक मुफ्त और बेहतर विकल्प की तलाश में हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस Google App को आजमाना चाहिए।

Google Sheets Full Course

दोस्तों क्या आपको मालूम है, Excel में जो डाटा आप मैनेज नहीं कर सकते वो आप गूगल शीट में क्वेरी फार्मूला से आसानी से कर सकते है |

गूगल शीट में आप एक साथ मल्टीप्ल लोग काम कर सकते है | और सभी को अलग अलग टास्क दे सकते और हर एक को प्रोटेक्ट सेल्स में काम दे सकते है।

और गूगल शीट का यूज आज समय लगभग हर छेत्र मे किया जाता है। और आप भी अगर गूगल शीट को सीखने की सोच रहे है तो Learnmorepro पे सतीश सर ने Google Sheet का कम्प्लीट कोर्स बनाया है हिन्दी भाषा मे, जो काफी डिस्काउंट के साथ चल रहे है तो आज ही वेबसाईट पे जाए और अपने डिस्काउंट के साथ Google Sheet के कोर्स को Enroll करें।

Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?
Google Sheet Tips In Hindi Delete Data Automatically
11 Most Useful Google Sheet Tips And Tricks In Hindi | गूगल शीट के टिप्स और ट्रिक्स

10. Google Forms

Google फ़ॉर्म एक मुफ़्त सर्वेक्षण व्यवस्थापन सॉफ़्टवेयर है। जिसका उपयोग मुफ़्त में ऑनलाइन सर्वेक्षण बनाने के लिए किया जाता है।

आप ऑनलाइन डेटा एकत्र करने के लिए सर्वेक्षण, प्रश्नोत्तरी, या फ़ॉर्म बनाने के लिए Google Forms का उपयोग कर सकते हैं।

Google Form कैसे बनाये। How To Create Google Form In Hindi

Google Forms tutorial in Hindi || How to create google forms detail explanation in Hindi

11. Google Sites

Google Sites एक संरचित विकी- और वेब पेज-निर्माण उपकरण है। Google Sites की मदत से आप बिल्कुल मुफ़्त वेबसाईट बना सकते है वो भी बिना Domain और Hosting खरीदे। तो आज ही इस Google Apps का उपयोग जरर करें।

12. Google Meet

Google Meet, Google द्वारा प्रदान किया गया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। जो आपको उच्च-गुणवत्ता वाली वीडियो मीटिंग बनाने और उसमें शामिल होने की सुविधा देता है।

Google Meet के साथ, आप अपने वीडियो, डेस्कटॉप और प्रस्तुतियों को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं और यह उन लोगों के लिए आवश्यक Google ऐप्स में से एक है जो ऑनलाइन वीडियो मीटिंग करना चाहते हैं।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

  1. ATUL

    SHAREMARKET STOCK UPDATE SHEET KA KUCH LIKHIYE
    THANKS

Leave a Reply