Learn More

11 Most useful Google Sheet Tips and Tricks in Hindi | गूगल शीट के टिप्स और ट्रिक्स

दोस्तों आज हम आपके लिए लेके आए है Google Sheet Tips। जिन्हे जानने के बाद आप Google Sheet का और भी बेहतर तरीके इस्तेमाल कर पाएंगे। वैसे तो मुझे Google Sheet काफी पसंद है। इसका एक साफ-सुथरा इंटरफ़ेस है, लोगों के साथ सहयोग करने मे काफी आसान है और यह उन अन्य Google उत्पादों के साथ एकीकृत होता है जिनका मैं हर दिन उपयोग करता हूं (जैसे Google Analytics और Google Drive)। Google Sheet का उपयोग शुरू करना वास्तव में आसान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके डेटा को और भी अधिक सरल और सुगम करने के कुछ बेहतरीन तरीके प्रदान करता है?

Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है? यह जानने के लिए हमारा यह ब्लॉग जरूर पड़े।

और यदि आप Google sheet को beginner से advance level तक सीखना चाहते है तो आप हमारा Google Sheet का यह Google Sheets Full Course जरूर चेक कर सकते है।

Google Sheet Course by Learn More Pro

Google Sheet Tips 1: Google Sheet मे Comment करते समय ईमेल भेजें | Send emails when you comment

Google Sheet दूसरों के साथ सहयोग करने के लिए बहुत ही अच्छा ऐप्लकैशन है – यह सब कुछ वास्तविक समय में अपडेट करता है, लेकिन क्या होगा यदि आपको किसी को यह बताने की आवश्यकता है कि कुछ ऐसा है जिसकी जांच करने की आवश्यकता है? जब आप Google Sheet में कोई Comment जोड़ रहे हों, तो आप उन्हें यह बताने के लिए वास्तव में एक ईमेल भेज सकते हैं। बस एक प्लस चिह्न (+) जोड़ें और फिर उनका ईमेल पता (या नाम) टाइप करें और फिर जब आप कोई कमेन्ट जोड़ते हैं, तो उन्हें आपके संदेश के साथ स्वचालित रूप से एक ईमेल चला जाएगा।

Google Sheet Tips 1

Google Sheet Tips 2: Conditional Formatting का उपयोग करके हीटमैप जोड़ें | use heatmaps with conditional formatting

हीटमैप आपकी शीट में महत्वपूर्ण डेटा पर ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। आप Conditional Formatting का उपयोग करके विशेष वैल्यू, आउटलेयर या एरर (particular values, outliers or errors) को हाइलाइट कर सकते हैं।

color scale (Conditional Formatting > Color Scale) को लागू करने से आप अपने डेटा में निम्न और उच्च मानों (lower and higher values) को शीघ्रता से हाइलाइट कर सकते हैं।

Google Sheet Tips 2

Google Sheet Tips 3: फ़िल्टर लागू करें | Apply filters

आप शीट के भीतर अपनी शर्त के अनुसार रो (Row) को देखने के लिए फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं। जब आप डेटा के बड़े सेट के साथ काम कर रहे हों तो यह वास्तव में उपयोगी हो सकता है। बस फ़िल्टर आइकन चुनें (या ‘डेटा’ के अंतर्गत ‘फ़िल्टर’ Data>Filter चुनें) और फिर आप अपनी शीट की पहली कॉलम लाइन में फ़िल्टर आइकन पर क्लिक करने में सक्षम होंगे और उस वैल्यू का चयन करें जिसे आप शामिल करना चाहते हैं।

यदि आप नियमित रूप से फ़िल्टर का उपयोग कर रहे हैं तो आप उन्हें भविष्य में फिर से उपयोग करने के लिए सहेज सकते हैं। फ़िल्टर आइकन (या Data और फिर Filter Views के अंतर्गत) पर क्लिक करके ‘नया Filter Views बनाएँ’ चुनें।

Google Sheet Tips 3

Google Sheet Tips 4: CLEAN और TRIM के साथ Data को साफ करें | Clean up values with CLEAN and TRIM

यदि आपको अपने Cells में अवांछित कैरिक्टर मिलते हैं, तो आप किसी भी प्रिन्ट नहीं होने वाले कैरिक्टर को हटाने के लिए CLEAN फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं और Cells के शुरू और अंत से blank स्पेस को हटाने के लिए TRIM फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

Google Sheet Tips 4

Google Sheet Tips 5:Cells में डेटा को सुरक्षित रखें | Protect data in cells

यदि बहुत से लोग एक शीट पर काम कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप गलतियों को रोकने के लिए कुछ डेटा को लॉक करना चाहें। आप शीट और यहां तक ​​कि अलग-अलग सेल को भी लॉक कर सकते हैं ताकि गलती से डेटा न बदले।

Google Sheet Tips 5

यदि आप सेल को पूरी तरह से लॉक नहीं करना चाहते हैं, तो आपके पास उन्हें एडिट करने से पहले चेतावनी दिखाने का विकल्प भी है।

 Google Sheet Tips 6: सेल में डेटा वैलिडेट करें |  Validate data in cells

आप अपनी शीट में डेटा वेलिडेसन लागू करके यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कुछ सेल में केवल चुने हुते ही डेटा आए। उदाहरण के लिए, आप वेलिडेसन सेट कर सकते हैं ताकि विशेष सेल्स में केवल नम्बर या पूर्वनिर्धारित सूची से कोई वैल्यू भी हो।

Google Sheet Tips 6

Google Sheet Tips 7: Google फ़ॉर्म के साथ एकीकृत करें | Integrate with Google Forms

Google फ़ॉर्म का उपयोग करके प्रतिक्रियाएँ (responses) एकत्र करने के बाद आप अपने डेटा का विश्लेषण (analyze) और कल्पना (visualize) करने के लिए Google पत्रक का उपयोग कर सकते हैं।

Google Sheet में डेटा भेजने के लिए, Form के अंदर ‘ Responses’ चुनें और फिर मौजूदा (और भविष्य) Responses को एक Sheet में भेजने के लिए Google Sheet आइकन पर क्लिक करें।

Google Sheet Tips 7

Google Sheet Tips 8: Google Sheet से एक चार्ट को Google Docs में इन्सर्ट करें | Insert a chart from Google Sheets into a Google Doc

एक बार जब आप Google Sheet के अंदर एक चार्ट बना लेते हैं तो आप उसे Google Docs में इन्सर्ट (Insert) कर सकते हैं। Google Docs के अंदर, ‘Insert’, फिर ‘Chart’ और फिर ‘ From Sheets’ चुनें।

यह बहुत समय बचा सकता है क्योंकि आप Google Sheet में अपने द्वारा किए गए किसी भी परिवर्तन को दर्शाने के लिए Google Docs में चार्ट को अपडेट कर सकते हैं। आपको बस दस्तावेज़ में ‘Update’ पर क्लिक करना है और आपका काम हो गया!

Google Sheet Tips 8

Google Sheet Tips 9: किसी वेबसाइट या RSS फ़ीड से डेटा इम्पोर्ट करें | Import data from a website or RSS feed

आप वेबसाइटों और RSS फ़ीड्स से अपनी शीट में डेटा आयात करने के लिए विभिन्न कार्यों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

ImportHTML > HTML Table और List को आयात करने के लिए HTML Import करें।
ImportFeed > RSS प्रविष्टियाँ आयात करने के लिए Import Feed ka उपयोग करें।
ImportData > वेब-आधारित CSV फ़ाइल आयात करने के लिए Import Data का उपयोग करें।
ImportXML > इम्पोर्ट XML एक वेबपेज के कस्टम सेक्शन को आयात करने के लिए जिसे आप Xpath से पहचान सकते हैं।

Google Sheet Tips 10: Cells में capitalization बदलें | Change capitalization in cells

आप PROPER फ़ंक्शन का उपयोग करके प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को बड़ा कर सकते हैं। यह उपयोगी है यदि आपको मूल्यों को सुसंगत (consistent) बनाने के लिए उन्हें सुधारने की आवश्यकता है।

Google Sheet Tips 10

Google Sheet Tips 11: Text को ट्रैन्स्लैट करें | Translate text

यदि आपकी शीट में ऐसे सेल हैं जो किसी भिन्न भाषा का उपयोग करते हैं, तो आप किसी अन्य भाषा में वैल्यू का स्वचालित रूप से अनुवाद करने के लिए GOOGLETRANSLATE फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

Google Sheet Tips 11

Google Sheet: All you need to know about
Learn-More-App
Learn-More-App
Spread the love

Leave a Comment