11 Hidden Chrome Browser Tips and Tricks in Hindi

11 Hidden Chrome Browser Tips and Tricks in Hindi
Chrome Shortcut key

दोस्तों आज के इस लेख में आपके लिए लेके आये १ नहीं २ नही….
पुरे १ और १, ११ क्रोम ब्राउज़र के टिप्स और ट्रिक्स (Chrome Browser Tips and Tricks)
तो बिना समय गवाएं चलिए देखते है Chrome Browser के शानदार टिप्स जिन्हे बहुत ही कम लोग ही जानते है।

1. Control your Music, Videos and more
अगर आपके क्रोम ब्राउज़र (Chrome Browser) में कई टैब्स ओपन (Tabs Open) है और कहीं कोई वीडियोस या म्यूजिक (Videos or Music) चालू है तो उन सभी वीडियोस या म्यूजिक (Videos or Music) को इस विकल्प Control your Music, Videos and more के जरिये आप एक साथ एक्सेस (access) कर सकते है और साथ ही  यहाँ से आप इन्हे Play, Pause, Full Screen या उसी वीडियोस या म्यूजिक (Videos or Music) को Chrome Tab में जाके देख भी सकते है।

Chrome Tips And Tricks
Control your Music, Videos and more in Chrome

2. Group
जी हाँ ग्रुप (Group) यह Chrome का एक नया और बहूत ही जबरदस्त फीचर है। जहाँ पे आप अपनी वेबसाइट के ग्रुप (Group) बना सकते हो।

  • इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को Chrome Browser के Tabs में Open करना है और उन्हें CTRL+Click करके सेलेक्ट करना।
  • अब आप किसी भी Selected Tab के ऊपर Right क्लिक करिये और आपको Add Tabs to Group > New Group का विकल्प चुनना है जहाँ आपको ग्रुप का नाम (Group Name) देना है और उसके लिए कोई उचित या मनपसन्द कलर दे दीजिये ।
  • लो जी हो गया आपका ग्रुप तैयार| आप Group पे क्लिक करके सभी वेबसाइट को एक ही बार में मिनीमाइज (Minimize) या मक्सिमिसे (Maximize) भी कर सकते है।
Chrome Tips and Tricks
Add Tabs to Group > New Group > Give Group Name > Choose Color

3. Send website to Mobile browser
दोस्तों अगर आप अपने कंप्यूटर पे कोई वेबसाइट ओपन किये हुए हैं और आप को किसी कारण उसी वेबसाइट को अपने मोबाइल से एक्सेस करना है। तो उसके लिए भी Chrome में एक विकल्प उपलब्ध है। आपको आपके Chrome Browser में Gmail से Log in करना है और जो आपके मोबाइल में भी Log In होना चाहिए, तो ही आपको यह विकल्प दिखेगा।
अब आगे आपको Chrome Browser में Tab (जिसमे वेबसाइट ओपन है) के ऊपर Right क्लिक करना है और आपको Send To Mobile (आपका मोबाइल मॉडल यहाँ देखेगा) इसपे क्लिक करना है। बस, अब Chrome इस वेबसाइट को आपके मोबाइल में भेज देगा और आपको आपके मोबाइल में नोटफिकेशन भी प्राप्त हो जायेगा।

Chrome Tips and Tricks
Send Website to Mobile using Chrome feature

4. Mute Video in Chrome
दोस्तों अगर आप किसी भी वेबसाइट में कोई वीडियो (Video) प्ले (Play) कर रहे हो और उसे म्यूट (Mute) करना चाहते हो तो आप Chrome Tab के ऊपर Right करके म्यूट साइट (Mute Site) का उपयोग कर सकते है।

Chrome Tips and Tricks
Mute Video with Chrome Tab Feature

5. Pin website in Chrome
कोई वेबसाइट आपके लिए बहुत जरुरी है तो आप Chrome Browser में उसे Pin करके भी रख सकते है उसके लिए आपको Chrome Tab के ऊपर Right Click और Pin पे क्लिक करना है किसी जरुरी वेबसाइट को Pin करने का एक फायदा यह भी है की आप इसे गलती से बंद नहीं कर सकेंगे।

Chrome tips and tricks
Pin website with Chrome

6. Search topic within the Website
दोस्तों कभी किसी वेबसाइट (Website) पे कोई टॉपिक (Topic) को सर्च करने के लिए आप क्या करते हो? पहले आप उस वेबसाइट पे जाओगे फिर उसका सर्च ऑप्शन (Search Option) ढूंढोगे, फिर आप सर्च करोगे। लेकिन मैं आपको बताऊँ Chrome Browser में आपको यह करने की जरुरत नहीं है।
आप बस पहले Chrome bar में वेबसाइट डालें और कीबोर्ड से Tab बटन को प्रेस करें। फिर आप जो भी सर्च करोगे वे उस वेबसाइट के अंदर सर्च होगा जैसे आप क्रोम ब्राउज़र के बार में https://www.youtube.com डालके “Tab” बटन प्रेस करिये और “Learn More” सर्च करिये।

Chrome tips and tricks
Search within the website using chrome feature

7. Default Open
दोस्तों अगर आप चाहते हो की Chrome Browser खुलते ही आपकी मनपसंद वेबसाइट अपने आप खुल जाये तो इस विकल्प का उपयोग कर सकते है। Chrome के दाहिनी तरफ ३ बिंदुओं पे क्लिक करे। Setting पे क्लिक करे। On startup विकल्प पे जाये और अपना मनपसंद विकल्प चुने।
1. Open the New Tab page: इस विकल्प में नई Tab खुल जाएगी।
2. Continue where you left off: इस विकल्प में वो सारी वेबसाइट खुल जाएगी जो क्रोम ब्राउज़र बंद करते समय चालू थी।
3. Open a specific page or set of pages:  इस विकल्प का उपयोग करके आप अपनी मनपसंद वेबसाइट सेट कर सकते हो।

chrome tips and tricks
Default Open in Chrome Browser

8. Task Manager in Chrome Browser
जी हाँ दोस्तों आपने सही पढ़ा Chrome में भी Task Manager होता है जहाँ पे कौन सी वेबसाइट या एक्सटेंशन (Extension) चालू है? और कितनी मेमोरी का इस्तेमाल कर रहे है? आप ये पता कर सकते है।
इसके लिए आपको Chrome Browser के Top Bar के Blank area में Right क्लिक करना है और Task Manager पे क्लिक करना है इसके लिए आप शॉटकट Shift + ESC का उपयोग भी कर सकते हो।

chrome tips and tricks
Task Manager in Chrome

9. More Feature and Setting About Chrome
अगर आप Chrome Browser की सेटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है। तो आपको क्रोम Chrome Browser में chrome://chrome-urls को टाइप करना है। जिसके बाद आपके सामने Chrome से संबधित सारी जानकारी साझा हो जाएगी।

Chrome Tips and tricks
More Feature and Setting About Chrome

10. Auto Fill
दोस्तों आपने हमेशा ये अनुभव किया होगा जब भी आप किसी वेबसाइट के फॉर्म में डाटा भर रहे हो और आपके द्वारा पहले भरा गया डाटा अपने आप आ जाते है, जैसे Name, Surname, Address ।
अगर आप उसे बदलना या पूरी तरह से क्रोम ब्राउज़र से हटाना चाहते है तो उसके लिए आपको निचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।
Chrome के दाहिनी तरफ ३ बिंदुओं पे क्लिक करे >Setting > Auto fille (ये आपको बायीं ओर मिलेगा) > Address and More

chrome tips and tricks
Auto fill in Chrome

11. How to Remove website Notification?
दोस्तों जाने अनजाने आपने किसी वेबसाइट का नोटिफिकेशन चालू कर दिया और अब परेशान हो गए हैं उस वेबसाइट की नोटिफिकेशन से और उसे बंद करना चाहते हो। तो निचे दिए गए चरणों का इस्तेमाल जरूर करके देखें।
Chrome के दाहिनी तरफ ३ बिंदुओं पे क्लिक करे >Setting > Privacy and Security (ये आपको बायीं ओर मिलेगा) > Notifications > अब आप जिस वेबसाइट का नोटिफिकेशन हटाना चाहते है उसे ब्लॉक कर दे या निकल दे

How to Remove website Notification?

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply