10 Most Useful Government Apps in India | भारत में १० सबसे उपयोगी सरकारी ऐप्स

10 Most Useful Government Apps in India | भारत में १० सबसे उपयोगी सरकारी ऐप्स
Useful Government Apps

भारत में 10 सबसे उपयोगी सरकारी ऐप्स

दोस्तों, क्या आपको कुछ बेहतरीन सरकारी एप (Useful Government apps in india) की जानकारी है?

कुछ समय पहले किसी भी सरकारी काम को करने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तर जाना पड़ता है या फिर चिठ्ठी लिख कर सरकारी दफ्तर भेजना पड़ता था। फिर उसके बाद आया इंटरनेट जिसने लगभग ज्यादा से ज्यादा काम को आसान बना दिया।

और अब आज के समय मे है स्मार्टफोन। जिसमे हर प्रकार के मोबाईल एप मिल जाते है। डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार के ज्यादा से ज्यादा कामों को डिजिटल करने के लिए लगभग सभी विभाग ने बहुत उपयोगी और काम के मोबाईल एप को बनाया है।

आज के इस ब्लॉग मे हम आपको भारत सरकार द्वारा बनाए गए कुछ बेहतरीन मोबाईल एप (Government Apps) की जानकारी देंगे।

Useful Government Apps in India | भारत में उपयोगी सरकारी ऐप्स

भारत के उपयोगी सरकारी ऐप्स (Government Apps in India), सरकारी सेवाओं के बारे में अधिक जानने और उन्हें एक्सेस करने के बेहतर तरीके खोजने मे कफी काम आ सकते हैं।

ऐसे ही कुछ नहतरीं सरकारी मोबाईल एप (Government Apps) की जानकारी आपको नीचे दी गई है।

List of Government Apps | सरकारी मोबाइल ऐप्स की सूची

यहां पुराने और साथ ही नए लॉन्च किए गए सरकारी ऐप्स (Government Apps)की सूची दी गई है।

१) Aarogya Setu App

भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के प्रयास के रूप में अपना आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया। यह भारतीय नागरिकों को आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी से जोड़ता है। ऐप को चल रही महामारी से लड़ने और स्वास्थ्य विभाग को अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है।

ऐप डाउनलोड करने से, आपको स्वास्थ्य जोखिमों, पालन की जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं और सरकार द्वारा जारी विभिन्न सलाह के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी। मई 2020 तक, इसने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 100,000,000 डाउनलोड को पार कर लिया है।

Download Link: Android

2) Aaykar Setu App

आयकर विभाग आपके लिए आयकर सेतु ऐप लेकर आया है। यह विभाग द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे मे आपको जानकारी प्रदान करता है। आप इस ऐप के साथ कुछ ही समय में अपने कर संबंधी प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन कर का भुगतान करना चाहते हैं या अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड के लिए आवेदन करने का तरीका तलाश रहे हैं तो भी यह ऐप मददगार साबित हो सकता है। चीजों को दिलचस्प बनाने के लिए, ऐप में टैक्स ज्ञान भी शामिल है – यह एक ऐसा खेल है, जो खिलाड़ियों को भारत में कराधान के बारे में अधिक जानने में मदद करता है।

Download Link: Android

3) BHIM UPI App

इस ऐप की टैगलाइन है- मेकिंग इंडिया कैशलेस। यह भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप का सार है। इसे डिजिटल वॉलेट के रूप में देखा जा सकता है। आप इस ऐप का उपयोग पैसे ट्रांसफर करने या एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

ये लेन-देन बैंक के काम के घंटों पर निर्भर नहीं होते हैं, जिससे आप लेनदेन शुरू करने और कभी भी धन प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। ऐप का इस्तेमाल क्यूआर कोड के जरिए भी पैसे का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। यह ऐप नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा पेश किया गया है।

Download Link: Android और IOS

4) DigiLocker App

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह ऐप डिजिटल लॉकर की तरह काम करता है। आप इसका उपयोग अपने डिजिटल दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने के लिए कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) इस ऐप को डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में पेश करता है।

डिजिलॉकर भौतिक दस्तावेजों पर निर्भरता को कम करने की दिशा में निर्देशित है। यह कागज रहित शासन के विचार का प्रचार करता है। एप्लिकेशन का उपयोग दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को जारी करने और सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है। एक बार जब आप अपने डिजिटल दस्तावेज़ों को ऐप में संग्रहीत कर लेते हैं, तो आप उन्हें अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

Download Link: Android

5) ePathshala App

यह ऐप चलते-फिरते सीखने की सुविधा देता है। इस मोबाइल लर्निंग ऐप में पारंपरिक क्लास-अप को अपग्रेड किया गया है। आप इस ऐप के माध्यम से पाठ्यपुस्तकों और पत्रिकाओं तक पहुंच सकते हैं। यह मोबाइल फोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे विभिन्न उपकरणों पर काम करता है।

टेक्स्ट को हाइलाइट करने और नोट्स बनाने के लिए आप ePathshala ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। यह शैक्षिक ऐप राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा पेश किया जाता है।

Download Link: Android और IOS

6) GST Rate Finder App

अगर आप खुद को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) की जटिल दुनिया में खोते हुए पाते हैं, तो यह ऐप आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है। यह जीएसटी से संबंधित जानकारी का सरलीकृत प्रतिनिधित्व प्रदान करता है।

ऐप का इंटरफ़ेस सरल है और इसलिए समझने में आसान है। आप विशिष्ट वस्तुओं और सेवाओं के लिए लागू जीएसटी खोजने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह ऐप सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (सीबीईसी) द्वारा पेश किया गया है।

Download Link: Android

7) Indian Police at Your Call App

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) डिजिटल इंडिया पहल के एक हिस्से के रूप में इस ऐप को आपके लिए लाता है। यह नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए बनाया गया है। आप अपने स्थान के निकटतम पुलिस स्टेशन को खोजने के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

ऐप आपको पुलिस स्टेशन तक पहुंचने में मदद कर सकता है क्योंकि यह प्रमुख स्थलों के साथ इसके लिए मार्ग दिखाता है। इतना ही नहीं, यह ऐप पुलिस स्टेशन, जिला नियंत्रण कक्ष और पुलिस अधीक्षक के कार्यालय का संपर्क नंबर भी प्रदर्शित करता है।

Download Link: Android और IOS

8) mAadhaar App

आजकल, आधार कार्ड अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) या पहचान सत्यापन दस्तावेज बन गया है। इस ऐप से आपको अपना आधार कार्ड हर जगह अपने साथ रखने की जरूरत नहीं है।

ऐप का उपयोग डिजिटल संस्करण या आपके आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है, जिसका उपयोग सत्यापन के लिए किया जा सकता है। आप इस ऐप की मदद से अपना पता अपडेट करने या अपने आधार कार्ड के पुनर्मुद्रण का आदेश देने जैसे कार्य भी कर सकते हैं। यह ऐप कई भाषाओं जैसे हिंदी, बांग्ला, कन्नड़ आदि का समर्थन करता है।

Download Link: Android और IOS

9) mParivahan App

यहां राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा आपके लिए लाया गया एक और लाभकारी ऐप है। आप क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) और वाहनों से संबंधित जानकारी तक पहुंचने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह ऐप निकटतम आरटीओ या निकटतम प्रदूषण जांच केंद्र का पता लगाने के काम आता है।

आप ऐप का उपयोग करके मॉक ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट का भी लाभ उठा सकते हैं। यदि आप सेकेंड-हैंड वाहन खरीद रहे हैं तो ऐप बहुत मददगार हो सकता है। उस स्थिति में, आप कार के पंजीकरण नंबर का उपयोग करके वाहन की उम्र और पंजीकरण विवरण को सत्यापित करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

Download Link: Android और IOS

10) mPassport Seva App

एमपासपोर्ट सेवा ऐप भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के कांसुलर, पासपोर्ट और वीज़ा (सीपीवी) डिवीजन द्वारा पेश किया जाता है। यह पासपोर्ट सेवा परियोजना का एक हिस्सा है जो आम जनता को सुविधाजनक तरीके से पासपोर्ट संबंधी सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।

इस ऐप के साथ, आप पासपोर्ट से संबंधित विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र का स्थान ढूंढना, अपने आवेदन की स्थिति पर नज़र रखना, और भी बहुत कुछ।

Download Link: Android और IOS


और भी मोबाईल के टिप्स और ट्रिक्स जाने।

11 Most Useful WhatsApp Tips And Tricks | व्हाट्सएप के 11 बड़े ही काम के टिप्स और ट्रिक्स
मोबाइल फोन के 12 तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे, जानने के लिए पढ़ते रहें
10 Best Google Fun Tricks In Hindi
2 Most Useful Gmail Tips In Hindi
Android एप या गेम को अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे कैसे यूज करे?

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply